यशस्वी जायसवाल जीवन परिचय उम्र, रिकॉर्ड, परिवार |yashasvi jaiswal biography in hindi

Yashasvi Jaiswal Biography in Hindi: यशस्वी जायसवाल भारत के उभरते हुए क्रिकेट सितारे है, जिन्होंने बहुत छोटी उम्र में अच्छा खासा नाम कमा लिया। यह बाएं हाथ के बल्लेबाज़ है, यह घरेलु क्रिकेट में मुंबई की तरफ से और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं। यह मात्र 11 साल की उम्र में अपने सपने को पूरा करने के लिए मुंबई चले गए थे। वहां उन्होंने काफी संघर्ष किया, लेकिन कभी हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत से क्रिकेट में अपना मुकाम बनाया।

इन्होने 2019 में अंडर 19 क्रिकेट में धमाल मचा दिया। वह लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के सबसे युवा क्रिकेटर बन गए। उनकी प्रतिभा और लगन को देखते हुए माना जा रहा है कि वह भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्य के धुरंधर साबित होंगे। तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको यशस्वी जायसवाल के जीवन परिचय के बारे में बताने वाले है।

यशस्वी जायसवाल जीवन परिचय | Yashasvi Jaiswal Biography in Hindi

परिचय बिंदु (Introduction Points)परिचय (Introduction)
नाम यशस्वी भूपेंद्र कुमार जायसवाल
जन्म तिथि 28 दिसंबर 2001
जन्म स्थान सुरियावां, भदोही, उत्तर प्रदेश
उम्र 21 साल
पिता का नाम भूपेंद्र कुमार जायसवाल
माता का नाम कंचन जायसवाल
जर्सी नंबर 23
Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi

यशस्वी जायसवाल की शिक्षा

यशस्वी जायसवाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा यूपी के बीपीएमजी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की। लेकिन आर्थिक स्तिथि कमजोर होने के कारण वह ज्यादा नहीं पढ़ पाए और 11 वर्ष की उम्र में गाँव छोड़कर क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए मुंबई चले गए।

यशस्वी जायसवाल जन्म तथा परिवार

यशस्वी जायसवाल का जन्म 28 दिसंबर, 2001 को सुरियावां, भदोही, उत्तर प्रदेश में हुआ था। वह एक साधारण हिन्दू परिवार से ताल्लुक रखते है। इनके पिता का नाम भूपेंद्र जायसवाल है जो की एक छोटे से हार्डवेयर स्टोर के मालिक है और माता का नाम कंचन जायसवाल है जो की गृहणी है। जायसवाल छह भाई-बहनों में चौथे हैं। इनकी बड़ी बहन का नाम नीरू जायसवाल और इनके भाइयो का नाम रोहित और शुभम है। वह 11 साल की उम्र में मुंबई चले गए थे

यशस्वी जायसवाल का जीवन संघर्ष

यशस्वी जायसवाल ने अपने जीवन में बहुत से दुःख देखे है वह केवल 11 साल की उम्र में अपने घर परिवार और दोस्तों को छोड़कर मुंबई चले गए थे। उन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किये है और बहुत सी चुनौतियों का सामना किया है लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। वह केवल तीन साल तक एक तम्बू में रहे और छोटे मोटे काम करके गुजारा करते थे। उनके जीवन में कुछ ऐसे भी दिन आये है जब वह भूखे पेट सोते थे और अपना गुजरा करने के लिए पानीपुरी भी बेचते थे।

तीन साल के संघर्ष के बाद एक दिन ज्वाला सिंह नामक क्रिकेट कोच का ध्यान उनकी तरफ पड़ा और उन्होंने इनकी काबिलियत को पहचाना और उन्होंने इन्हे रहने के लिए जगह प्रधान की। और उनकी कड़ी मेहनत रंग लाई और उन्हें 2015 में प्रसिद्धि मिली जब उन्होंने जाइल्स शील्ड मैच में 319 रनों का नाबाद स्कोर बनाया,  जिससे उन्हें लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिली। तब से, उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में काफी प्रगति की है।

यशस्वी जायसवाल क्रिकेट करियर

यशस्वी जायसवाल ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत  2018-19 में मुंबई के लिए खेलते हुए विजय हज़ारे ट्रॉफी से की थी। उन्होंने इसमें बहोत ही अच्छा प्रदर्सन किया उन्होंने महज 17 साल की उम्र में दोहरा सतक लगाकर बहुत ही अच्छी उपलब्धि हासिल की। उन्होंने झारखण्ड के खिलाफ खेलते हुए 154 गेंदों पर 203 रनों की पारी खेली।

उनके इसी बल्लेबाजी प्रदर्शन की बदौलत उन्हें अंडर -19 राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में जगह मिल गयी। उन्होंने इस सीरीज में शानदार प्रदर्सन किया और सबसे अधिक रन बनाये जिसकी बदौलत उन्हें प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ का अवार्ड भी मिला। उनकीं इसी प्रतिभा और कौशल को देखते हुए उन्हें बहुत जल्दी भारतीय टीम की तरफ से खेलने का मौका मिला।

यशस्वी जायसवाल का आईपीएल करियर

यशस्वी जायसवाल ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया जिससे की सभी आईपीएल टीमों का ध्यान इनकी तरफ ही था। फिर 2020 में यशस्वी जायसवाल का ऑक्शन में नाम आया फिर राजस्थान रॉयल्स ने इनको 2.4 करोड़ रुपये में खरीदा था, जो उनके बेस प्राइस का 12 गुना था।

yashasvi jaiswal biography in hindi
image: Social Media

फिर 22 सितंबर 2020 को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आईपीएल में इन्होने अपना डेब्यू किया, जिसमें वह 6 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर कैच आउट हो गया. जायसवाल ने उस सीजन में सिर्फ तीन मैच खेले और 40 रन बनाए। लेकिन फिर अगले सीजन 2021 आईपीएल में अपने खेल में सुधार किया और 10 मैचों में 24.90 की औसत से 249 रन बनाए।

फिर 2022 में राजस्थान रॉयल्स ने इनको मेगा नीलामी से पहले अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में 4 करोड़ रुपये में रिटेन कर लिया। 2022 सीज़न में जायसवाल ने 10 मैचों में 25.80 की औसत से 258 रन बनाए। फिर 2023 में भी राजस्थान रॉयल्स ने इनको मेगा नीलामी से पहले अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में 4 करोड़ रुपये में रिटेन कर लिया। 11 मई, 2023 को जायसवाल ने एक बार फिर सबसे तेज आईपीएल अर्धशतक का रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने सिर्फ 13 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया।

जायसवाल ने 2023 आईपीएल में कुल मिलकर 14 मैचों में 625 रन बनाए, 163.61 के शानदार स्ट्राइक रेट से. जिसमें उन्होंने 82 चौके और 26 छक्के लगाए. जायसवाल के इसी प्रदर्शन के बदौलत इनको बहुत जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया गया।

वर्ष प्राइस टीम
20202.40 करोड़राजस्थान रॉयल्स
20212.40 करोड़राजस्थान रॉयल्स
20224.00 करोड़राजस्थान रॉयल्स
20224.00 करोड़राजस्थान रॉयल्स
20234.00 करोड़राजस्थान रॉयल्स
Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi

यशस्वी जायसवाल का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर

टेस्ट क्रिकेट–

यशस्वी जायसवाल को 2023 में टेस्ट क्रिकेट में खेलने का मौका मिला उन्होंने,
12 जुलाई 2023 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट पारी में शतक जड़ते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। इसी के साथ जायसवाल अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले शिखर धवन और रोहित शर्मा के बाद तीसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए। साथ ही वह वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले 17वें भारतीय खिलाडी बन गए. उन्होंने अपनी पहली टेस्ट पारी में 387 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और एक छक्के की मदद से 171 रन बनाए. जबकि दूसरे मैच में उसने दो पारियों में 91 रन बनाए.

टी20 क्रिकेट–

यसस्वी जायसवाल ने अपना अंतरास्ट्रीय टी20 क्रिकेट डेब्यू भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 अगस्त 2023 को किया। उस मैच में वह सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए. जायसवाल ने अब तक भारत के लिए 9 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उसने 35.43 की औसत से 248 रन बनाए हैं।

यशस्वी जायसवाल का अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू

  • टेस्ट डेब्यू- 12 जुलाई 2023 को वेस्टइंडीज के खिलाफ, डेमोनिका में
  • टी20I डेब्यू- 08 अगस्त 2023 को वेस्टइंडीज के खिलाफ, गुयाना में
  • वनडे डेब्यू- अभी नहीं

यशस्वी जायसवाल के रिकॉर्ड्स

  • 2018 में जाइल्स शील्ड टूर्नामेंट में एक स्कूल क्रिकेट मैच में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड.
  • 2019 में लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाज.
  • 11 मई 2023 को आईपीएल में, कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ, उन्होंने केवल 13 गेंदों में 50 रन बनाकर, इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक बना दिया।
  • 12 जुलाई 2023 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले 17वें भारतीय बल्लेबाज बन गए।
  • वह विदेशी मैदान पर टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज हैं।

यशसवी जायसवाल नेटवर्थ

यशस्वी जायसवाल का जीवन बहुत ही कठिनाइयों में बिता है, लेकिन आज करोडो में खेलते है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी नेटवर्थ लगभग 16 करोड़ रुपये है। उनकी मंथली आय लगभग 35 लाख रुपये से अधिक है.और वह सालाना लगभग 5 करोड़ रूपए कमाते है। 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने इनको 2 करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदा था. फिर इनको रिटेन कर लेते है लगभग 4 करोड़ रूपए में। यशस्वी ने सिर्फ आईपीएल अनुबंध से अभी तक 12 करोड़ रुपये कमाए हैं।

रिंकू सिंह उम्र, फैमिली, रिकार्ड्स, नेटवर्थ Rinku Singh Biography in Hindi

FAQ

प्रश्न :  यशस्वी जायसवाल कहाँ के हैं ?

उत्तर : यशस्वी जायसवाल सुरियावां, भदोही, उत्तर प्रदेश के रहनेवाले हैं।

प्रश्न : यशस्वी जायसवाल का पूरा नाम क्या है ?

उत्तर : यशस्वी जायसवाल का पुरा नाम यशस्वी भूपेंद्र कुमार जायसवाल हैं।

प्रश्न : यशस्वी जायसवाल की उम्र कितनी है ?

उत्तर : यशस्वी जायसवाल 23 साल के हैं।

प्रश्न : यशस्वी जायसवाल के पिताजी क्या करते थे ?

उत्तर : यशस्वी जायसवाल के पिताजी एक छोटी सी हार्डवेयर की दुकान के ओनर है।

प्रश्न : यशस्वी जायसवाल किस जाती के है ?

उत्तर : यशस्वी जायसवाल राजपूत जाती से ताल्लुक रखते है।

प्रश्न : यशस्वी जायसवाल आईपीएल में किस टीम के लिए खेलते है ?

उत्तर : राजस्थान रॉयल्स

Leave a comment