उर्फी जावेद बायोग्राफी उम्र, परिवार, करियर |Urfi Javed Biography in Hindi

Urfi Javed Biography in Hindi: उर्फी जावेद एक अभिनेत्री, मॉडल और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसेर है, जो अपने कपड़ों की वजह से सुर्ख़ियों में रहती है। इनका जन्म जन्म 15 अक्टूबर 1996 को लखनऊ, उत्तर प्रदेश में हुआ था। वह एक मध्यवर्गीय परिवार से आती है और उनका बहुत ही अच्छा पालन पोषण हुआ था। वह एक मुस्लिम परिवार से आती है लेकिन उन्होंने जीवन भर कभी इस्लाम का अभ्यास नहीं किया।

उर्फी ने बहुत सारे TV सीरियल्स में काम किया है इसके अलावा बिग बॉस ओटीटी 15 और वेब सीरीज में भी नजर आ चुकी है। और आज वह एक अभिनेत्री की बजाय अपने कपड़ो की वजह से सोशल मीडिया पर छायी रहती है और कपड़ों के डिजाइन से लोगों को आकर्षित करती है।

तो चलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम अभिनेत्री उर्फी जावेद का जीवन परिचय (Urfi Javed Biography in Hindi), परिवार, करियर, नेटवर्थ के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है।

उर्फी जावेद जीवन परिचय |urfi javed biography in hindi

परिचय बिंदु (Introduction Points)परिचय (introduction)
नाम उर्फी जावेद
जन्म तिथि 15 अक्टूबर 1996
जन्म स्थान गोमती नगर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश
पिता का नाम इरफु जावेद
माता का नाम जकिया सुलताना
स्कूल सिटी मोंटेसरी स्कूल (CMS), लखनऊ
कॉलेज एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ
शैक्षिक योग्यतामास कम्युनिकेशन में स्नातक

उर्फी जावेद परिवार

उर्फी जावेद एक मुस्लिम फॅमिली से ताल्लुक रखती है। इनकी माँ का नाम जकिया सुल्तान है और पिता का नाम इरफु जावेद है। उनका एक भाई है जिसका नाम समीर असलम है और दो बहने है जिनका नाम अस्फी जावेद और डॉली जावेद है। उर्फी का उनकी माँ ने हर मोड़ पर उनका साथ दिया है। लेकिन एक दिन उर्फी ने निर्णय लिया की वह अपने परिवार को छोड़कर स्वतंत्र रूप से दिल्ली में रहना चाहती।

उनकी सोच थी की वह अपने जीवन को अपने हिसाब से जीना चाहती है, और कोई कुछ कहे उनसे इन्हे कोई फर्क नहीं पड़ता इसी की कारण आज वह अपनी फैशन, और कपडे पहनने के अंदाज से बहुत फेमस है।

उर्फी जावेद की शिक्षा

उर्फी का जीवन बहुत ही कठिनायों से बिता है, और उन्हें बहुत ज्यादा टार्चर किया जाता था। उर्फी ने अपनी स्कूलिंग लखनऊ के सिटी मांटेसरी स्कूल (SMT) से की थी। लेकिन 11वी कक्षा में उर्फी के साथ एक घटना घाटी थी जिससे वह पूरी तरह टूट गयी थी।

दरअसल, बात यह थी की उनकी क्लास के कुछ लड़को ने उनकी फोटो खींचकर एडल्ट साइट पर अपलोड कर दी थी। यह बात उर्फी के घरवालों और रिश्तेदारों तक पहुंच गयी जिससे उर्फी का बहार जाना बंद कर दिया गया, और बहुत ही भला बुरा सुनने को मिला।

उनके स्कूल फ्रेंड्स , फॅमिली और रिलेटिव्स तक यह बात बहुत ही तेज़ी से पहुंच गयी की उर्फी की फोटो एडल्ट साइट पर उप्लोडेड है। फिर उर्फी का स्कूल जाना कुछ दिनों के लिए बंद करवा दिया गया था।

लेकिन जब तक वह फिर से स्कूल जाना शुरू करने लगी तभी उनके प्रिंसिपल तक भी यह बात पहुंच गयी। और उन्होंने उर्फी को स्कूल से निकाल दिया। जिससे की उर्फी को 11वी और 12वी कक्षा लखनऊ के दूसरे स्कूल से करनी पड़ी।

पिता के द्वारा किया गया टार्चर

उर्फी स्कूल से निकालने के बाद वह घर वालो की पाबंदियों में घिर गई। उनके पिता उन्हें बहुत भला बूरा कहते थे और मारते थे लेकिन उनकी माँ उन्हें सपोर्ट किया करती थी।

उर्फी को उसके परिवार और पड़ोसियों में एक characterless लड़की के रूप में देखा जाता था। उनके पिता से लोग यह भी कहते थे, कि उर्फी का बैंक खाता देखो। उसने खुद ही अपनी संवेदनशील तस्वीरों को फैलाकर अश्लील वेबसाइटों पर बेची हैं।

इसके बाद उर्फी बहुत ज्यादा डिप्रेशन में चली गयी और सुसाइड करने का फैसला किया। लेकिन फिर उनके मन में कुछ करने का प्रोत्साहन पैदा हुआ।

ऊर्फी जावेद का अपना घर त्यागना

जब उर्फी 17 साल की थी तो वह अपनी बड़ी बहन उरूसा के साथ घर छोड़कर भाग गयी और लखनऊ के ही एक अपार्टमेंट में रहने लगी। जहां उनकी बहन छोटे बच्चो को टूशन करवाती थी जिससे की उन्हें महीने के 3000 रूपए मिल जाते थे। फिर उर्फी ने सोचा, इससे कुछ हासिल नहीं होगा तो उन्होंने दिल्ली जाने का फैसला किया। जहां पर उर्फी एक कॉल सेंटर में नौकरी करने लगी।

लेकिन एक दिन उनकी माँ का फ़ोन आया की उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली है और वह उनसे अलग हो गयी है। इसके बाद उर्फी अपनी माँ के समपर्क में रही में आ गयी। अब उनके छोटे भाई-बहन और मां की जिम्मेदार उनके कंधो पर आ गयी थी। लेकिन वह दिल्ली छोड़कर वापस नहीं गई।

उर्फी जावेद संघर्ष

दोस्तों जब उर्फी 11वी कक्षा में थी तब उनकी फोटो एक वेबसाइट पर पोस्ट कर दी। और यह बात उनके परिवार वालों, रिश्तेदारों और दोस्तों तक पहुंच गयी जिसके बाद उसके पिता ने उन्हें बहुत टार्चर किया और उन्हें पीटना शुरू कर दिया। जिससे की वह मानशिक रूप से परेशान हो गयी और वह अपने भाई और बहनों के साथ घर छोड़कर चली गयी।

उर्फी ने शुरूआती दिनों में बहुत संघर्ष किया और रोज़ी रोटी के लिए विभिन्न नौकरियों में काम किया और अपनी छोटी बहनो का पालन पोषण करने के लिए कॉल सेंटर में भी काम किया। लेकिन अंत में उनके मन में विचार आया की वह एक अभिनेता बनेगी और अपने सपने को पूरा करने के लिए मुंबई चली गई। वह जाकर उन्होंने एक फैशन डिजाइनर सहायक के रूप में काम किया।

फिर मुंबई में कुछ दिनों रहने के बाद उन्होंने मॉडलिंग शुरू की और बाद में रनवे पर चलकर कुछ फैशन कार्यक्रमों में भी भाग लिया। उन्होंने बहुत सारे टीवी शो ऑडिशन में भाग लिया। लेकिन उनकी मेहनत 2015 में सफल हुई, जब उन्हें लोकप्रिय कार्यक्रम “टेडी मेडी फैमिली” में अभिनय करने का अवसर मिला।

उर्फी जावेद रिलेशनशिप

हाल ही में उर्फी और पारस कलनावत एक खुले रिश्ते में थे। मेरी दुर्गा शो की शूटिंग के दौरान यह जोड़ी एक साथ आई। वे एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेते थे और अक्सर एक साथ दिखाई देते थे। 2018 में, पारस और उर्फी ने कुछ कारणों से अलग हो गए। उर्फी फिलहाल किसी को डेट नहीं कर रहे हैं, इसलिए वह शायद अकेली हैं। वह अपने सफल करियर पर पूरी तरह से केंद्रित हैं।

उर्फी जावेद का डायरेक्टर के खिलाफ आरोप

दरअसल, फरवरी 2022 में, उर्फी ने कई लेख प्रकाशित किए। जिससे यह खुलासा किया गया की कास्टिंग डायरेक्टर ओबेद अफरीदी ने उनके बकाया का भुगतान करने में देरी की थी। और उर्फी ने मॉडलिंग के अंदर  युवा लड़कियों को गाली देने का भी आरोप लगाया।

साथ ही उर्फी ने कुछ चैट स्क्रीनशॉट शेयर किये जिसमे डायरेक्टर ने महिलाओ की न्यूड फोटो व जबरन वीडियो कॉल की मांग की। प्रियंका शर्मा और निकिता भामिडीपति भी उर्फी की बात से सहमत हुईं और डायरेक्टर के खिलाफ आरोपों को सही बताया।

ऊर्फी जावेद की बिग बॉस में एंट्री

वर्ष 2021 में उर्फी को बिग बॉस ओटीटी के सीजन-1 लिए निमंत्रित किया गया। जिससे की उर्फी ने बिग बॉस में एंट्री ली, लेकिन वह जाने के बाद उनके साथ कंट्रोवर्सी शुरू हो गयी। इसके बाद उनकी एक दोस्त जीशान से उनकी लड़ाई हुई। जिसके बाद उन्हें एक सफ्ताह के बाद ही उन्हें शो बहार होना पड़ा।

शो से निकलने के बाद वह बहुत दुखी हो गई। वह सोशल मीडिया पर रोती हुई दिखाई दी। उन्होंने कहा की उन्हें कोई उम्मीद नहीं थी, कि वह शो से इतनी जल्दी निकल जाएंगी। लेकिन उर्फी को बिग बॉस के कारण तुरंत प्रसिद्धि गयी और वह सुर्खियों में आ गयी।

लेकिन वास्तव में, सोशल मीडिया ने उन्हें प्रसिद्धि दी। जहां वे आक्रामक और अतरंगी कपड़े पहने नजर आती है जिससे वह बहुत ज्यादा बदनाम भी हुई। लेकिन यह इंटरनेट पर लोकप्रिय हो गया। आज भी बोल्ड तस्वीरें या वीडियो इंटरनेट पर अपलोड करते हैं।

तो बहुत से लोग उन्हें गलत बताते हैं। और गंदे गंदे कमैंट्स करते है लेकिन, वे कमेंट पढ़कर हंसती हैं लेकिन रिप्लाई नहीं करती। उर्फी ने एकता कपूर की ‘पंचबीट सीजन 2’ जैसी वेब सीरीज में भी काम किया है।

ऊर्फी जावेद की इनकम व नेटवर्थ

उर्फी जावेद की फैन फोल्लोविंग बहुत ही शानदार है। और वह सोशल मीडिया पर छाई रहती है जैसे ही वह पोस्ट डालती है, तो वह वायरल हो जाती है। उर्फी जावेद को लोग controversial queen के नाम से भी जानते है। उर्फी जावेद अपने अतरंगी फैशन सेंस को लेकर, ट्रेंडिंग में रहती हैं लेकिन कई बार उर्फी को अपने ऑउटफिट को लेकर ट्रोल का शिकार होना पड़ता है।

बात करे उनकी नेटवर्थ की तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऊर्फी जावेद के पास लगभग 180 करोड़ की संपत्ति है। और उर्फी हर महीने 20 से 50 लाख तक की कमाई कर लेती है। उनकी आय के बहुत सारे सोर्सेज है उनकी कमाई का जरिया TV धारावाहिक फिल्मों के अतिरिक्त मॉडलिंग व विज्ञापन भी है। उर्फी के पास मुंबई में, एक आलीशान घर है। इसके साथ ही उनके पास कई आलीशान गाड़ियां भी मौजूद हैं।

अन्य पढ़े  बिगबॉस विजेता Elvish Yadav Biography in Hindi

FAQ

प्रश्न : उर्फी जावेद का जन्म कब हुआ था ?

उत्तर : उर्फी जावेद का जन्म 15 अक्टूबर 1996 को लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था।

प्रश्न : उर्फी जावेद की उम्र कितनी है ?

उत्तर : 26 वर्ष (15 अक्टूबर 1996) के हिसाब से।

प्रश्न : उर्फी जावेद के माता पिता का क्या नाम है ?

उत्तर : इनके पिता का नाम इफरू जावेद और माता का नाम जकिया सुल्ताना है।

1 thought on “उर्फी जावेद बायोग्राफी उम्र, परिवार, करियर |Urfi Javed Biography in Hindi”

  1. you are truly a just right webmaster. The site loading speed is incredible. It kind of feels that you’re doing any distinctive trick. In addition, The contents are masterwork. you have done a great activity in this matter!

    Reply

Leave a comment