रिंकू सिंह उम्र, फैमिली, रिकार्ड्स, नेटवर्थ Rinku Singh Biography in Hindi

Rinku Singh Biography in Hindi: रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ में हुआ था रिंकू के पिता का नाम खानचन्द्र सिंह है, जो घर घर सिलिंडर पहुंचाने का काम करते थे और उनकी माँ का नाम वीणा देवी है जो की एक हाउस वाइफ है और उनके बड़े भाई ऑटो चलाकर घर का गुजरा करते थे। शुरुआत से ही उनकी पारिवारिक सिथिति बहुत ख़राब थी रिंकू सिंह के चार भाई बहन है जिसमे रिंकू पांचवे नंबर पर आते है।

रिंकू को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत ज्यादा शोख था लेकिन परिवार की स्थिति अनुकूल न होने के बावजुद अपनी लगन और मेहनत के दम पर उन्होंने अपना क्रिकेटर बनने का सपना पूरा किया।

परिचय बिंदु (Introduction Points)परिचय (Introduction)
पूरा नाम रिंकू खानचन्द्र सिंह
जन्म 12 अक्टूबर 1997
जन्म स्थान अलीगढ, उत्तर प्रदेश
रिंकू सिंह जर्सी नंबर 35
पिता का नाम खानचंद्र सिंह
माता का नाम वीना देवी
शिक्षा 9वीं फ़ैल

रिंकू सिंह की शिक्षा

परिवार की  स्थिति अच्छी न होने के कारण रिंकू सिंह ज्यादा पढाई नहीं कर पाए वह केवल ९वी क्लास तक ही पढ़े है, और उसके बाद उन्होंने पढाई छोड़ दी रिंकू को पढाई से ज्यादा क्रिकेट में मन लगता था और उसी के चलते आज वह भारत के उभरते हुए क्रिकेट के स्टार है।

रिंकू सिंह करियर की शुरुआत

रिंकू सिंह को बचपन से ही क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था छोटी सी उम्र में ही उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। वह क्रिकेट खेलने के लिए अपने पास के ही एक क्लब में शामिल हो गए लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण उन्हें मजदुर के रूप में ईंट-भट्टे पर काम करना पड़ा और अपने परिवार का भरण-पोषण करने लगे।

image: Social Media

इसके बावजूद भी रिंकू ने हार नहीं मानी 2012 में उन्होंने अपनी स्कूल की तरफ से क्रिकेट खेला और उन्होंने इस टूर्नामेंट में बाइक जीती थी। अलीगढ के छोटे से ग्राउंड पर खेलने वाले रिंकू सिंह जल्द ही बड़े बड़े टूर्नामेंट खेलने लगे और शुरूआती जो पैसा आया वह घर का कर्ज उतरने में ही खत्म हो गया। उसके बाद रिंकू का सिलेक्शन उत्तेर प्रदेश क्रिकेट टीम में हो गया और अंडर-16, अंडर-19 और अंडर-23 स्तर पर वह यूपी की तरफ से खेलने लग गए।

रिंकू सिंह का घरेलु क्रिकेट करियर

मार्च 2014 में रिंकू ने अंडर-16 में उत्तेर प्रदेश की तरफ से घरेलु क्रिकेट में अपना डेब्यू किया। उन्होंने अपने इस डेब्यू मैच में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया और 83 रनो के साथ उस मैच में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले खिलाडी बने थे। रिंकू सिंह ने लिस्ट ए क्रिकेट में कुल ५५ मैच खेले जिसमे उन्होंने 93.98 की स्ट्राइक रेट से 1,844 रन बनाए फिर रिंकू सिंह 2016-17 में उत्तर प्रदेश की तरफ से उन्हें रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला और उन्होंने बहोत ही बढ़िया प्रदर्शन किया।

उसके बाद विजय हजारे ट्रॉफी 2018 में एक मैच में बहोत शानदार प्रदर्शन किया और त्रिपुरा के खिलाफ 44 गेंदों में नाबाद 91 रनों की तूफानी पारी खेली 2018-19 रणजी ट्रॉफी में उन्होंने कुल 10 मैचों में 105.88 की औसत से 953 रन बनाए जिसमे चार शतक और तीन अर्द्धशतक शामिल है।

रिंकू सिंह का आईपीएल करियर

घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद 2017 में रिंकू सिंह को किंग्स इलेवन पंजाब ने १० लाख रूपए में खरीद लिया पर उन्हें उस समय खेलने का मौका नहीं मिला उसके बाद 2018 में रिंकू को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 80 लाख रुपये में खरीदा था और आज तक वह केकेआर से जुड़े हुए हैं पर शुरुआती के तीन सीजन में उन्हें ज्यादा मोके नहीं मिले उन्होंने कुल 10 मैच ही खेले थे और 2021 में घुटने के इंजरी के कारण वह एक भी मैच नहीं खेल पाए थे।

आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में केकेआर ने रिंकू को 55 लाख रुपए में खरीदा था. उस सीजन रिंकू ने कुल 7 मैच खेले थे जिसमे 148.72 की स्ट्राइक रेट से 174 रन बनाए. फिर 2023 में भी रिंकू केकेआर की तरफ से खेल रहे थे और 9 अप्रैल 2023 को गुजरात टाइटंस के खिलाफ उन्होंने इतिहास रच दिया।

उन्होंने लास्ट ओवर में यश दयाल की 5 गेंदों पर लगातार ५ छक्के लगाकर केकेआर को एक शानदर जीत दिलाई थी और उस रात वह स्टार बन गए थे. और सभी की जुबान पर रिंकू सिंह का नाम था आईपीएल 2023 में उन्होंने 14 मैचों में 149.53 की स्ट्राइक रेट से 474 रन बनाए और अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित कर दिया।

रिंकू सिंह का आईपीएल प्राइस

वर्ष क्रिकेट फ्रेंचाइजीकीमत
2024 कोलकाता नाईट राइडर्स
(Kolkata Knight Riders)
55/- लाख रूपये
2023कोलकाता नाईट राइडर्स
(Kolkata Knight Riders)
55/- लाख रूपये
2022कोलकाता नाईट राइडर्स
(Kolkata Knight Riders)
55/- लाख रूपये
2021 कोलकाता नाईट राइडर्स
(Kolkata Knight Riders)
80/- लाख रूपये
2020कोलकाता नाईट राइडर्स
(Kolkata Knight Riders)
80/- लाख रूपये
2019कोलकाता नाईट राइडर्स
(Kolkata Knight Riders)
80/- लाख रूपये
2018 कोलकाता नाईट राइडर्स
(Kolkata Knight Riders)
80/- लाख रूपये
2017किंग्स इलेवन पंजाब
(Kings ११ Punjab)
10/- लाख रूपये

रिंकू सिंह का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर

आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद 2023 में उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खलेने का मौका मिला। रिंकू सिंह ने 18 अगस्त 2023 को आयरलैंड के खिलाफ टी20 क्रिकेट में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया. हालांकि उस मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला लेकिन दूसरे टी20 मैच में आयरलैंड के खिलाफ 21 गेंदों में दो चौके और तीन छक्को की मदद से 38 रन बनाए. इस मैच में बढ़िया प्रदर्शन करने के लिए उन्हें मैच ऑफ द मैच चुना गया।

रिंकू सिंह का अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू

  • टी20I डेब्यू- 18 अगस्त 2023 को आयरलैंड के खिलाफ
  • वनडे डेब्यू-  19 दिसंबर 2023 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ
  • टेस्ट डेब्यू- अभी तक नहीं किया

रिंकू सिंह के रिकॉर्ड्स

  • आईपीएल इतिहास में लगातार 5 छक्के लगाने रिंकू सिंह पहले बल्लेबाज बने है.
  • आईपीएल के लास्ट ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी रिंकू सिंह के नाम है.
  • आईपीएल में नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करते हुए सबसे ज्यादा राण का रिकॉर्ड
  • आईपीएल इतिहास में 7 गेंदों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज. रिंकू सिंह ने 7 गेंदों पर 40 बनाएं थे.
  • रिंकू सिंह के नाम आईपीएल में लक्ष्य का पीछा करते हुए एक ओवर में सबसे ज्यादा (30) रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

रिंकू सिंह को प्राप्त पुरुष्कार

वर्ष अवार्ड
2022 आईपीएल में मैन ऑफ द मैच अवार्ड
2023आईपीएल में मैन ऑफ द मैच अवार्ड
2023 आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी20I मैच में प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड

रिंकू सिंह की नेटवर्थ

रिंकू सिंह का बचपन बहोत ही गरीबी में बीता था. लेकिन आज वह करोड़पति है रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिंकू सिंह की नेटवर्थ लगभग 50 करोड़ रुपये है. और उनकी सालाना आय करीब 60 लाख रुपये है. 2017 की आईपीएल नीलामी में रिंकू सिंह को किंग्स इलेवन पंजाब ने में 10 लाख रूपए में ख़रीदा था उसके बाद 2018 आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने रिंकू सिंह को 80 लाख रुपये में ख़रीदा था और वह अभी तक कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से जुड़े हुए है और उन्हें  केकेआर की तरफ से सालाना 55 लाख रुपये दिए जाते है।

रिंकू सिंह घरेलू क्रिकेट से भी अच्छी कमाई करते हैं. उन्हें लगभग 40,000 रुपये से 60,000 रुपये की फीस मिलती है. रिंकू के पास होमटाउन अलीगढ़ में एक आलिशान मकान है जिसकी कीमत लाखो में है। रिंकू सिंह ने अपने घर वालो को चार साल पहले मारुति सुजुकी की ब्रेजा SUV गिफ्ट की थी जिसकी कीमत करीब 14 लाख रुपये है. रिंकू सिंह को बाइक चलाना काफी पसंद है नके पास रॉयल एनफील्ड की बुलेट बाइक है. और उन्हें घरेलु क्रिकेट में भी बाइक गिफ्ट मिली थी।

  • कुल सम्पति- 50 करोड़ रूपए
  • आईपीएल सैलरी- 55 लाख रूपए

रिंकू सिंह के बारे में रोचक तथ्य

  • रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था. उनके पिता घर-घर गैस सिलेंडर पहुंचाने का काम करते थे. और बड़े भाई घर खर्चे के लिए रिक्शा हलाकि लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण रिंकू ने भी मजदुर के रूप में ईंट-भट्टे पर काम किया और अपने परिवार का भरण-पोषण करने लगे।
  • रिंकू ने 11 वर्ष की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था. और घर की आर्थिक स्तिथि अच्छी न होने के कारण वह केवल 9वी क्लास तक ही पढ़ पाए और उसके बाद उन्होंने पढाई छोड़ दी
  • 2012 में उनका चयन उत्तर प्रदेश की अंडर 16 टीम में हुआ था.
  • वह अंडर-16, अंडर-19 और अंडर-23 उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते है
  • 2017 में रिंकू सिंह को किंग्स इलेवन पंजाब ने 10 लाख रुपये में खरीदा था. पर उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला।
  • 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 80 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया था. और अब वह हर साल रिंकू को 50 लाख में रिटेन करते है।

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको रिंकू सिंह की जीवनी (Rinku Singh Biography In Hindi) पसंद आई होगी. अगर आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. और अपना फीडबैक कमेंट में जरूर दे जय हिन्द!

Rinku Singh Biography in Hindi FAQ’s

प्रश्न : रिंकू सिंह का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में बेहद गरीब परिवार में हुआ था. 

प्रश्न : रिंकू सिंह कौन है?

रिंकू सिंह भारतीय क्रिकेटर हैं, जो आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते है.

प्रश्न : रिंकू सिंह आईपीएल में किस टीम के लिए खेलते हैं?

कोलकाता नाइट राइडर्स

प्रश्न : रिंकू सिंह ने क्रिकेट खेलना कब शुरू किया था?

रिंकू सिंह ने 11 वर्ष की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था.

Leave a comment