गरीबों के मसीहा पत्रकार Manish Kashyap Biography in Hindi

मनीष कश्यप का जीवन परिचय (जन्म तारीख, जन्म स्थान, शिक्षा, करियर, उम्र, धर्म, जाती, माता का नाम, पिता का नाम, राजनितिक करियर, अवार्ड्स, फोटो) (Manish Kashyap Biography in hindi) (Age, Caste, Family, Height, Real Name, date of birth, Political career, education, photos, awards, net worth)

Manish Kashyap Biography in Hindi : मनीष कश्यप के बारे में कौन नहीं जानता है क्युकी आय दिन वह सोशल मीडिया, यूट्यूब और फेसबुक पर अपनी पत्रकारिता को लेकर चर्चाओं में रहते है। Manish Kashyap डिजिटल मीडिया के माध्यम से स्वतंत्र पत्रकारिता के जरिए देश में हो रहे भ्रष्टाचार के खिलाफ हमेशा अपनी आवाज उठाते हैं। जिस कारण उन्हें एक ईमानदार पत्रकार के रूप में जाना जाता है।

मनीष कश्यप बिहार की समस्याओं को हल करते हैं,स्कूल में विद्यार्थियों की बैठक लेट होती है, तो वे इसके खिलाफ अपनी आवाज़ उठाते है, मनीष कश्यप आम लोगों के लिए मसीहा के रूप में उनकी समस्याओं को हल करता है, इसलिए मनीष कश्यप को Son oF Bihar भी कहा जाता है।

मनीष कश्यप जीवन परिचय manish kashyap biography in hindi

मनीष कश्यप का जन्म 9 मार्च 1991 में बिहार के पश्चिम चम्पारण के डुमरी महानव गाँव में हुआ था। इनके पिता का नाम उदित नारायण तिवारी है, जो की भारतीय सेना में कार्यरत है। और उनकी माता एक गृहणी है।

नाम मनीष कश्यप
असली नाम त्रिपुरारी तिवारी
जन्म 9 मार्च 1991
पिता का नाम आदित्य कुमार तिवारी
माता का नाम अज्ञात
पिता का पेशा भारतीय नौसेना में कार्यरत
स्कूल का नाम सरकारी स्कूल महानवा
कॉलेज सुमित्रा बाई फुले विश्वविद्यालय (पुणे
शिक्षा B Tech ,Engineering
पेशा पत्रकार,Youtuber
यूट्यूब चैनल सच तक (sach tak )

मनीष कश्यप की शिक्षा

मनीष कश्यप बचपन से ही पढाई में बहुत अच्छे थे। इन्होने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गाँव के ही स्कूल से प्राप्त की थी और इसके बाद वह इंजीनियरिंग की पढाई के लिए महाराष्ट्र चले गए। वह पर इन्होने वर्ष 2016 में सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय पुणे से सिविल इंजीनियर की डिग्री प्राप्त की।

ख़ास बात यह है की नौकरी करने की बजाय यह अपने गाँव चले आये और समाज में चल रही समस्याओं, गरीबों पर हो रहे महंगाई की मार और सरकार द्वारा चल रहे भ्रष्टाचार को ख़त्म करने के लिए आवाज़ उठाने लगे। इसी निश्चय के चलते उन्होंने पत्रकार बनने का सोचा।

मनीष कश्यप का करियर

मनीष कश्यप ने सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय, पुणे में सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की क्योंकि वे पढ़ाई में बहुत अच्छे थे। अपनी इंजीनियर की पढाई पूरी करने के बाद जब ये अपने घर लौटे तो इन्हें समाज में काफी असमानताएं देखने को मिली। कहीं सरकार द्वारा भ्रष्टाचार चल रहा है तो कहीं गरीबों का हक़ मारा जा रहा है।

इन सब चीज़ो को देखते हुए उन्होंने आवाज उठाने के लिए पत्रकारिकता का माध्यम चुना। वह अप्रैल 2018 में पहली बार ऑनलाइन उपस्थित हुए थे, जब बिहार में उनका झगड़ा एक एक्साइड बैटरी सर्विस सेंटर में हुआ था, और उन्होंने सर्विस सेंटर के कर्मचारी के साथ हुई बातचीत को लाइव स्ट्रीम किया था। उनका अपमानजनक डायलॉग सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गया था, और कई प्रसिद्ध मीम पेजों ने फनी मीम की तरह उनके वीडियो की एक छोटी सी क्लिप को साझा किया था।13 जुलाई 2018 को मनीष कश्यप ने यूट्यूब पर “सच तक” नामक एक न्यूज़ चैनल शुरू किया। वह वीडियो बनाकर लोगों को सरकार की गलतियों और विफलताओं के बारे में बताने लगा।

manish kashyap biography in hindi
Manish Kashyap Biography in Hindi

अपनी निष्पक्ष, निडर और बेखौफ पत्रकारिता की वजह से शुरू किया गया ये चेंनल लोगों को काफी पसंद आया। भ्रष्टाचार के खिलाफ मजबूत आवाज के कारण उन्हें ‘बिहार का बेटा’ के रूप में भी जाना जाता है। इनके बोलने के तरीके और बेबाक अंदाज़ को जनता का बहुत सपोर्ट मिला। देखते ही देखते यह लोगों के पहली पसंद बन गया और इनकी वीडियो पर मिलियन व्यूज आने लगे।

मनीष कश्यप का राजनितिक करियर

पत्रकारिता में प्रवेश करने के बाद, मनीष कश्यप ने देश को बदलने के लिए राजनीति में प्रवेश किया. वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव में, वे निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़े और 9239 वोटों से तीसरे स्थान पर रहे। बाद में मनीष कश्यप फिर से पत्रकारिता में सक्रिय हो गए और सरकारी कार्यालयों, चिकित्सा संस्थानों और अन्य सरकारी संस्थानों में धांधली की सूचना दी।बिहार में मनीष कश्यप ने सरकारी शिक्षकों की नाकामी और स्कूल की जर्जर हालत को जनता के सामने लाया।

बिहार के लोगों ने इन्हें बिहार के एक सपूत के नाम से पुकारना शुरू किया है। सके अलावा मनीष कश्यप ने श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी तारीफ की थी।

मनीष कश्यप पर क्यों लगा NSA

चर्चित YouTuber और पत्रकार मनीष कश्यप को 18 मार्च शनिवार की सुबह दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में बिहारी प्रवासी श्रमिकों के खिलाफ क्रूरता के फर्जी वीडियो बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। दरअसल, तमिलनाडु पुलिस ने YouTuber मनीष कश्यप को फर्जी वीडियो बनाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। गुरुवार 6 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) के तहत बिहारी प्रवासी मजदूरों पर हमले का आरोप लगाया गया है।

NSA दरअसल जब लगता है कि जब आप किसी राज्य के खिलाफ किस को भड़का रहे हैं। अगर आप एक गांव से दूसरे गांव में रहने वाली व्यक्ति को भड़काने के खिलाफ बोलते हैं, तो उसे व्यक्ति भड़क जाता है तो आप पर NSA  लग सकता है |

मनीष कश्यप की कुल संपत्ति

Manish Kashyap Net Worth : अगर मनीष कश्यप की संपत्ति की बात की जाय तो इसकी कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी गयी, और हर जगह अलग अलग जानकारी दी गयी है। उनकी कमाई का मुख्या जरिया Adsence है लेकिन इसके अलावा वह स्पॉंशरशिप के माध्यम से भी पैसा कमाते है। उनकी अनुमानित वार्षिक संपत्ति 10 लाख से रु. 19 लाख तक हैं। और कुल संपत्ति की बात करे तो उनके पास कुल 63 लाख रुपये की संपत्ति है।

Manish kashyap social media account

Social Media Name USER ID
Instagram Ermanishkasyap
Facebook Manish kasyap son of bihar
YouTubeSACHTAK NEWS
Websitehttps://sachtaknews.com

बिग बॉस 16 विजेता Mc Stan Biography in Hindi

FAQ

प्रश्न : मनीष कश्यप का जन्म कहां हुआ ?

उत्तर : बिहार (पश्चिमी चंपारण) डुमरी महानवा में हुआ था।

प्रश्न : मनीष कश्यप का असली नाम क्या है ?

उत्तर : त्रिपुरारी तिवारी

प्रश्न : मनीष कश्यप कौन है।

उत्तर : वह एक पत्रकार, और यूटूबेर है। वह YouTube पर समाचार वीडियो बनाने के कारण लोकप्रिय हैं, जिन्हें लाखों लोग पसंद करते हैं।

प्रश्न : मनीष कश्यप की उम्र कितनी है ?

उत्तर : मनीष कश्यप की उम्र 32 वर्ष हैं।

प्रश्न : मनीष कश्यप किस जाती के है ?

उत्तर : मनीष कश्यप ब्राहम्ण हैं।

Leave a comment