गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई बायोग्राफी Lawrence Bishnoi Biography in Hindi

लॉरेंस बिश्नोई का जीवन परिचय, जन्म, परिवार, शिक्षा, गैंगस्टर, गिरफ्तारी, सलमान खान को धमकी, सिद्धू मूसेवाला हत्या केश, नेटवर्थ (Lawrence Bishnoi Biography in Hindi, Birth, Family, Sidhu Moosewala Murder, Salman Khan Threat, Net Worth)

Lawrence Bishnoi Biography in Hindi: दोस्तों, आपको पता ही होगा अक्सर लॉरेंस बिश्नोई सुर्खियों में रहते है जो की एक भारतीय गैंगस्टर है. इनका सुर्खियों में आने का कारण था 2018 में काला हिरण का शिकार करने पर सलमान खान को धमकी और वर्ष 2022 में पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या। लेकिन अभी लॉरेंस दिल्ली के तिहाड़ जेल में है लेकिन जेल से भी वह अपनी गैंग को ऑपरेट करता है.

लॉरेंस बिश्नोई की गैंग में 600 से ज्यादा शार्पशूटर काम करते है भारत के अलावा विदेशों में फैले हुए है. लॉरेंस बिश्नोई पर 50 से भी अधिक मुकदमे दर्ज है. तो कहलिये दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई क जीवन परिचय के बारे में बताने वाले है.

लॉरेंस बिश्नोई फैमिली बैकग्राउंड

Lawrence Bishnoi Biography in Hindi  – Early Life : लॉरेंस बिश्नोई का जन्म 12 फरवरी 1992 को पंजाब के फिरोजपुर जिले में हुआ था. इनके पिता का नाम लविंदर सिंह जो की पंजाब पुलिस के अंदर कांस्टेबल थे. लेकिन जल्द ही उन्होंने वो नौकरी छोड़ दी अभी किसान है. और माता का नाम सुनीता है और वे एक गृहिणी हैं. लॉरेंस बिश्नोई बहुत ही अच्छे परिवार से तालुक रखते है लॉरेंस बिश्नोई का जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ था, लेकिन इनकी माँ ने इनका नाम लॉरेंस रखा जिसका मतलब होता है उज्जवल। लॉरेंस के माता पिता राजस्थान से है और इनके अधिकतर रिस्तेदार राजस्थान और हरियाणा से है। लॉरेंस का एक भाई भी है जो की पेसे से एक बॉक्सर है.

परिचय बिंदु (Introduction Points)परिचय (Introduction)
नाम लॉरेंस बिश्नोई
जन्म 12 फरवरी 1992
जन्म स्थान पंजाब, फिरोजपुर
पिता का नाम लविंदर सिंह
माता का नाम सुनीता
शिक्षा 12वीं करने के बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई छोड़ दी
धर्म हिन्दू
पेशा गैंस्टर, अपराधी

लॉरेंस बिश्नोई कि शिक्षा

Lawrence Bishnoi Biography in Hindi: लॉरेंस बिश्नोई का जन्म 12 फरवरी 1992 को पंजाब के फिरोजपुर जिले में हुआ था। लॉरेंस ने अपनी शुरूआती पढाई अपने पास के ही एक स्थानीय स्कूल सचखंड कॉन्वेंट से पूरी की थी. इसके बाद कॉलेज की पढाई के लिए लॉरेंस ने डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ में दाखिला लिया। लेकिन वह अपनी ग्रेजुएशन पूरी नहीं कर पाए थे.

लॉरेंस पढाई के साथ साथ खेलो में भी बहुत अच्छा था कॉलेज में पढाई करते समय सुखना झील के पीछे अखाड़े में कुश्ती का अभ्यास किया करते थे। लॉरेंस कॉलेज के अंदर जाते ही गलत लाइन में उतर चुके थे फिर उसके दोस्तों ने कॉलेज का चुनाव लड़ने की सलाह दी इसके बाद लॉरेनवे ने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज के चुनाव में हिस्सा लिया  लेकिन। इस चुनाव में इन्हें बहुत ही करारी हार का सामना करना पड़ा था।

कॉलेज के दिनों से ही अपराध की दुनिया में रख दिया था कदम

Lawrence Bishnoi Biography in Hindi: लॉरेंस ने अपनी ग्रेजुएशन की पढाई बिच में ही छोड़ दी थी क्युकी वर्ष 2010 में लॉरेंस को एक परीक्षा के दौरान नक़ल करते हुए पकड़ लिया गया था. जब अध्यापक ने उनसे उत्तर पुस्तिका लेने की कोशिश कि, तो वह अपनी उत्तर पुस्तिका के साथ पहली मंजिल की इमारत की खिड़की से कूद गया।

लॉरेंस बिश्नोई ने पढाई के दौरान कॉलेज के चुनाव भी लडे लेकिन इसमें उनको बहुत ही बुरी हार का सामना करना पड़ा था. और लॉरेंस को यह हार बर्दास्त नहीं हुई और उसने विपक्षी पार्टी से दुश्मनी कर ली. दोनों गुटों में लड़ाई भी हुई और बात इतनी बढ़ गयी की कॉलेज के अंदर फायरिंग तक हो गई थी। फिर बिच बचाव में पुलिस को आना पड़ा और लॉरेंस को गिरफ्तार कर लिया गया. यह लॉरेंस का पहला मामला था जो पुलिस के पास पंहुचा था. इस घटना के बाद लॉरेंस अपराध की दुनिया में उतर गया.

एक इंटरव्यू के दौरान इनके शिक्षकों ने बताया कि “वह एक बहुत ही गुस्से वाला छात्र था और अक्सर अध्यापकों से बहस करता रहता था. जब उसे कॉलेज के दौरान सरेआम फायरिंग के लिए गिरफ्तार किया गया था, तो उसके बाद वह परीक्षा के लिए पस्थित हुए, जहाँ उन्हें हथकड़ी में परीक्षा केंद्र ले जाया गया।”

जब वर्ष 2015 में पुलिस लॉरेंस को अदालत को पेश करने के लिए ले जा रही थी, तब लॉरेंस वह से भाग निकला और नेपाल चला गया. इसके बाद वह नेपाल से हथियारों के साथ पंजाब वापस लौट आया। लेकिन कुछ महीने बाद ही पुलिस ने उसे फिर गिरफ्तार कर लिया।

अन्य पढ़े गैंगस्टर दुर्लभ कश्यप का जीवन परिचय, Durlabh Kashyap Biography in Hindi

सलमान खान को दी जान से मारने की धमकी

जब सलमान खान एक फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के लिए जोधपुर गए थे जहा पर वो अपने साथी कलाकारों के साथ भवाद गांव की तरफ शिकार करने के लिए गए। और वहां उन्होंने शूटिंग के दौरान काला हिरन को मार दिया था जिसके बाद लॉरेंस बिश्नोई ने सलमान खान को जान से मारने की धमकी दी थी

जब इस मामले में सलमान खान पर चल रहे केस के बाद वर्ष 2018 में कोर्ट में पेश किया गया तब उस समय एक पत्रकार ने लॉरेंस से सवाल किया, तो उन्होंने सलमान खान को जान से मरने की धमकी दी थी. लॉरेंस के धमकी देने के बाद, गोल्डी बरार ने भी सलमान खान को जान से मरने की धमकी दी थी.

दरअसल, राजस्थान का बिश्नोई समाज काला हिरन की पूजा करता है. इसलिए लॉरेंस ने सलमान खान को मारने की धमकी दी थी. हालांकि, लॉरेंस ने सलमान से खा था की अगर तुम जोधपुर जाकर बिश्नोई समाज से माफ़ी मांग लेते हो तो हम तुम्हे कुछ नहीं कहेंगे, लेकिन सलमान खान ने माफ़ी नहीं मांगी। और लॉरेंस की धमकी के बाद सलमान खान की सुरक्षा बढ़ा दी गयी.

सिद्धू मूसेवाला की हत्या

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉरेंस का एक ख़ास मित्र विक्की मिदुखेरा था, जो की अकाली दाल का नेता भी रह चूका था. जिनकी हत्या कर दी जाती है और उसमे सिद्धू मूसेवाला का हाथ बताया जाता है जिसके बाद लॉरेंस गैंग ने मूसेवाला को जान से मारने की धमकी दी थी. जिसके बाद लॉरेंस गैंग के कुछ बन्दों ने 29 मई 2022 की दोपहर को गोली मरकर हत्या कर दी.

सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद लॉरेंस गैंग ने फेसबुक पर एक पोस्ट डाला जिसमे कहा की इस हत्या की जिम्मेदार हम लेते है. और इसमें लिखा था की “पुलिस द्वारा उचित कार्यवाही ना करने पर इन्होंने अपने दोस्त की मौत का बदला लिया।”

कितना बड़ा है लॉरेंस बिश्नोई का गैंग

लॉरेंस बिश्नोई को भारत के सबसे बड़े गैंगस्टरों में गिना जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिश्नोई के साथ 700 शार्पशूटर है जो कनाडा समेत विदेशो में मौजूद है. आप लॉरेंस के नेटवर्क का अंदाजा इस बात से लगा सकते है की लॉरेंस जेल के अंदर होने के बावजूद भी अपनी गैंग को ऑपरेट करते है और कई बार तो इनको सीधा जेल से लाइव आते हुए भी देखा गया है.

लॉरेंस जेल में रहकर भी अपनी गैंग को ऑपरेट करता है

आपको पता ही होगा की लॉरेंस अभी भी जेल के अंदर ही है. आपको बता दें कि, भारत का नामी गैंगस्टर गोल्डी बरार भी लॉरेंस बिश्नोई का साथी है, और फिलहाल वह कनाडा में है। और लॉरेंस जेल में बंद है लेकिन उसके बावजूद भी वह अपनी गैंग को ऑपरेट करता है और व्हाट्सएप्प के जरिये सुपारी लेकर हत्या करवाता है. आपने देखा भी होगा की लॉरेंस जेल से भी कई बार इंस्टाग्राम पर लाइव आ चुके है सोचने वाली बात तो यह है की जेल के अंदर उसके पास फ़ोन कैसे आता है.

हालांकि, अभी लॉरेंस भारत की सबसे सेफेस्ट जेल दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद है. यह जेल इतनी सेफ है की इसके अंदर 5,692 कैमरा और 2 हज़ार से भी ज्यादा कांस्टेबल है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉरेंस बिश्नोई पर 50 से ज्यादा मुकदमे दर्ज है. जिसमे करीब 30 मुकदमे रफा दफा हो चुके है. लॉरेंस पर हत्या, अपहरण, धमकी और डकैती जैसे मुकदमे दर्ज है.

लॉरेंस बिश्नोई से जुड़े विवाद

  • लॉरेंस ने पढाई के दौरान कॉलेज के चुनाव लडे जिसमे इनको बुरी हार सामना करना पड़ा था. और लॉरेंस को यह हार बर्दास्त नहीं हुई और उसने विपक्षी पार्टी से दुश्मनी कर ली. दोनों गुटों में लड़ाई भी हुई और बात इतनी बढ़ गयी की कॉलेज के अंदर फायरिंग तक हो गई थी। फिर पुलिस ने लॉरेंस को गिरफ्तार कर लिया. यह लॉरेंस का पहला मामला था जो पुलिस के पास पंहुचा था. इस घटना के बाद लॉरेंस अपराध की दुनिया में उतर गया.
  • जब वर्ष 2018 में लॉरेंस बिश्नोई ने अदालत के अंदर सलमान खान को दी जान से मारने की धमकी “क्युकी सलमान खान के फिल्म शूटिंग के दौरान जोधपुर गए थे जहा उन्होंने काला हिरन का शिकार किया” तो इस मामले में सलमान खान को जान से मरने की धमकी दी क्युकी बिश्नोई समाज में काला हिरण की पूजा की जाती है.
  • फिर वर्ष 2021 में फिर लॉरेंस बिश्नोई को अदालत में पेश किया गया. क्युकी इनके पास जेल में मोबाइल पाया गया था. जहा ये व्हाट्सएप  के जरिये हत्या करवाते थे. और अपनी गैंग को भी कंट्रोल करते थे.
  • सिद्धू मूसेवाला की हत्या: वर्ष 2022 में लॉरेंस ने सिधू मूसेवाला की हत्या करवा दी क्युकी लॉरेंस का एक ख़ास मित्र विक्की मिदुखेरा था. जिसकी हत्या कर दी गयी थी और उसमे सिधु मूसेवाला का हाथ बताया जा रहा था. और मूसेवाला और मूसेवाला की मौत की जिम्मेदारी लॉरेंस गैंग और गोल्डी बरार ने ली. उन्होंने एक पोस्ट में कहा की इस हत्या की जिम्मेदार हम लेते है. और इसमें लिखा था की “पुलिस द्वारा उचित कार्यवाही ना करने पर इन्होंने अपने दोस्त की मौत का बदला लिया।”

लॉरेंस बिश्नोई की संपत्ति

लॉरेंस बिश्नोई एक बहुत ही अच्छे परिवार से ताल्लुक रखते है. इनके पिता पहले पंजाब पुलिस में कांस्टेबल थे लेकिन अभी वह एक किशान है और इनके पास पूर्वजों की दी हुई बहुत जमीन है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लॉरेंस के पास कुल 10 करोड़ रूपए की संपत्ति है, जो की गलत तरीके से कमाई गई है।

Lawrence Bishnoi Biography in Hindi FAQ

प्रश्न : लॉरेंस बिश्नोई कौन है ?

लॉरेंस बिश्नोई एक गैंगस्टर है जो सलमान खान को मरने की धमकी देने के बाद सुर्खियों में आये थे और वर्ष 2022 में पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या में भी इनका हाथ था.

प्रश्न : लॉरेंस बिश्नोई का जन्म कब और कहाँ हुआ ?

लॉरेंस बिश्नोई का जन्म 12 फरवरी 1992 को पंजाब के फिरोजपुर जिले में हुआ था।

प्रश्न : लॉरेंस बिश्नोई के माता-पिता कौन हैं ?

लॉरेंस बिश्नोई के पिता का नाम लविंदर सिंह है और वे पंजाब पुलिस में कांस्टेबल थे। लेकिन बाद में उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी और कृषि करने लगे। इनकी माँ का नाम सुनीता है और वे एक गृहिणी हैं।

प्रश्न : लॉरेंस बिश्नोई कितने भाई- बहन हैं ?

लॉरेंस बिश्नोई का एक भाई है, जिनका नाम, अनमोल है और वे पेशे से एक बॉक्सर हैं।

प्रश्न : सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी किसने ली है ?

सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार ने ली थी.

1 thought on “गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई बायोग्राफी Lawrence Bishnoi Biography in Hindi”

Leave a comment