किली पॉल जीवन परिचय, उम्र, परिवार,नेट वर्थ |Kili Paul Biography in Hindi

Kili Paul Biography in Hindi: किली पॉल तंजानिया के रहने वाले एक प्रसिद्ध कंटेंट क्रिएटर, डांसर और सोशल मीडिया स्टार हैं। वे अपने बॉलीवुड गानों पर लिप-सिंक और डांस वीडियो बनाने के लिए जाने जाते हैं। यह साल 2021 में अपनी बहन नीमा पॉल के साथ लिप-सिंक के माध्यम से इंस्टाग्राम और टिक टोक पर बॉलीवुड गानों पर वीडियो वायरल होने की वजह से दुनिया भर में फेमस हो गए।

किली तंजानिया की राजधानी डार एस सलाम के पास ही के रहने वाले एक किसान है जो भेड़ बकरी और गाय को चराने जंगलों में जाते है और वही पर बॉलीवुड के हिंदी गानों पर लिप सिंग करके टिकटॉक और इंस्टाग्राम पर रील्स बनाते है।

अगर आप भी किली पॉल के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। स आर्टिकल में हम आपको किली पॉल का जीवन परिचय, उनका जन्म, परिवार, शिक्षा, करियर, नेट वर्थ और उनसे जुडी रोचक तथ्य के बारे में आपको बताने वाले है।

किली पॉल का जीवन परिचय |Kili Paul Biography in Hindi

परिचय बिंदु (Introduction Points)परिचय (Introduction)
नाम किली पॉल
जन्म 9 अक्टूबर 1995
जन्म स्थान मिंडु तुलेनी पवानी, तंजानिया
देश तंजानिया
धर्म इस्लाम
पेशा किसान, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, डांसर
शौक नृत्य, जिमिंग
कुल सम्पति 5 करोड़ रुपये

किली पॉल जन्म

किली पॉल का जन्म 9 अक्टूबर 1995 को मिंडु तुलेनी पवानी, तंजानिया गाँव, ईस्ट अफ्रीका में हुआ था। वह मसाई जनजाति से है। उनका निक नेम किली है। उनकी राशि कुंभ है। उनकी राष्ट्रीयता तंजनियांन है और धर्म इस्लाम है।

किली पॉल फैमिली बैकग्राउंड

किली पॉल मसाई जनजाति से है वह अपने पूरे परिवार के साथ तंजानिया गाँव में रहते है। किली पॉल के पिता एक किसान है और माँ गृहिणी है, किली पॉल तीन भाई बहिन है, बाकी उनके परिवार के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। इनके एक छोटी बहन है जिसका नाम नीमा पॉल है, जो की अपने भाई के साथ शार्ट वीडियो बनाती है।

एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था की वह झा रहते है वह कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। उनके गाँव में इंटरनेट और बिजली की कोई सुविधा नहीं है। उन्हें अपना मोबाइल चार्ज और वीडियो अपलोड करने के लिए 2 किलोमीटर पैदल चलकर दूसरे गाँव जाना पड़ता है।

किली पॉल प्रारंभिक जीवन व पढाई

किली पॉल प्रारंभिक जीवन बहुत ही कठिनाई और अभावों से बीता था। उन्होंने चौथी क्लास तक पढाई अपने गाँव के ही सरकारी स्कूल से की थी। उसके बाद उन्होंने 7वी कक्षा तक की पढाई डोडोमा के सेकेंडरी स्कूल से की थी। वह केवल 7वी कक्षा तक ह पढ़ पाए थे उसके बाद रिवारिक परिस्थितियों के कारण पढाई छोड़नी पड़ी।

किली पॉल का करियर

किली पॉल को बचपन से ही एक्टिंग और मॉडलिंग का शौक था। इन्हे हिंदी फिल्मे और गाने सुनने का शौक था। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया की यूट्यूब और गूगल की मदद से हिंदी गानो का उच्चारण करना सीखा। वह घंटो घंटो तक बॉलीवुड गानो का अभ्यास करते थे जिसके कारण उनके घरवाले उन्हें बेवकूफ कहते थे।

फिर टिक टोक का आगमन हुआ और किली ने 2020 में टिकटॉक पर वीडियो बनाना शुरू किया। उनका पहला वीडियो बॉलीवुड गाने “मन भरिया” पर आधारित था। यह वीडियो वायरल हो गया और उन्हें रातोंरात प्रसिद्धि मिल गई।

किली मुख्य रूप से बॉलीवुड गानों पर लिप-सिंक और डांस वीडियो बनाते हैं। वे हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयालम गानों पर भी वीडियो बनाते हैं।

लेकिन इसके बाद 2021 में भारत में टिक टोक बैन हो गया जिसके बाद वह इंस्टाग्राम पर शिफ्ट हो गए और अपनी बहन निमा पॉल के साथ वीडियो बनाने लगे। इसके बाद उन्होंने सिद्धार्थ मल्होत्रा की बॉलीवुड फिल्म ‘शेरशाह’ के एक हिट सॉन्ग “रातां लाम्बिया” पर लिप-सिंक वीडियो बनाई जिक्से कारण दोनों भाई बहन भारत में रातों रात पॉपुलर हो गए।

फिर भारत में  सितंबर 2022 में, किली को अन्य इन्फ्लुएंसेर के साथ मेटा क्रिएटर डे द्वारा आमंत्रित किया गया, जहां उन्होंने बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह के साथ डांस किया।

अक्टूबर 2022 में किली पॉल ने बिग बॉस 16 में एक अतिथि के रूप में प्रवेश किया। उन्होंने “तू चीज बड़ी है मस्त” गाने पर प्रतियोगियों के साथ नृत्य कर शो में चार चाँद लगा दिए।

इसके अलावा, उन्होंने अब्दु रोज़िक और एमसी स्टेन के साथ मिलकर रीलें भी बनाईं, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं।

8 अक्टूबर 2022 को, किली पॉल को झलक दिखला जा -10 में भी आमंत्रित किया गया था। उन्होंने इस शो में माधुरी दीक्षित के साथ “चने के खेत में” गाने पर नृत्य किया और नोरा फतेही के साथ भी एक शानदार प्रस्तुति दी।

किली पॉल के दोनों शो में प्रदर्शन को दर्शकों ने खूब पसंद किया और उनकी प्रतिभा की प्रशंसा की।

किली पॉल के अवार्ड्स

किली पॉल भारत में बहुत ज्यादा फेमस हो चुके है इस पॉपुलैरिटी के कारण साल 2022 में किली पॉल को तंजानिया में भारतीय आयोग बिनया प्रधान द्वारा सम्मानित किया गया है।

फिर फरवरी 2002 में “मन की बात” कार्यक्रम में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किली और उनकी बहन नीमा के बारे में बात की।

“भारतीय संस्कृति और अपनी विरासत पर चर्चा करते हुए आज मैं आपको ‘मन की बात’ में दो लोगों से मिलवाना चाहता हूँ। तंजानिया के दो भाई-बहन, किली पॉल और उनकी बहन नीमा, इन दिनों इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक पर बहुत चर्चा में हैं, और आपने निश्चित रूप से उनके बारे में सुना होगा। उनमें भारतीय संगीत के लिए प्यार और जूनून है, यही कारण है कि वे बहुत लोकप्रिय हैं। उनके लिप सिंक करने के तरीके से पता चलता है की वह बहुत मेहनत करते हैं।”

किली पॉल की नेट वर्थ

किली पॉल किसान, कंटेंट क्रिएटर और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है। उनकी कमाई का मुख्य स्रोत सोशल मीडिया है। आज यह इतने पॉपुलर हो चुके है की इनकी पॉपुलरिटी के कारण कई ब्रांड आज उनके साथ जुड़ चुकी है। वह सोशल मीडिया पर पेप्सी और बाल उत्पादों जैसे विभिन्न उत्पादों और ब्रांडों को भी बढ़ावा देता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किली पॉल की नेट वर्थ 5 करोड़ रुपये (6 लाख अमेरिकी डॉलर) है। और हर महीने यह सोशल मीडिया और ब्रैंड्स से 1 से 5 लाख रुपये (13,000 – 65,000 अमेरिकी डॉलर) तक कमाते है।

किली पॉल सोशल मीडिया एकाउंट्स

किली पॉल सोशल मीडिया पर बहुत लोकप्रिय हैं। उनके टिकटॉक पर 17.5 मिलियन से अधिक और इंस्टाग्राम पर 4.4 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं।

https://www.instagram.com/kili_paul/

अब्दु रोज़िक जीवन परिचय 

FAQ

प्रश्न : किली पॉल कौन है ?

उत्तर : किली पॉल तंजानिया के रहने वाले एक किशान, सोशल मीडिया स्टार और कंटेंट क्रिएटर हैं। वह हिंदी गानो पर डांस करने और लिप-सिंक करने के लिए फेमस है।

प्रश्न : किली पॉल की नेटवर्थ कितनी है ?

उत्तर : मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किली पॉल की नेट वर्थ 5 करोड़ रुपये (6 लाख अमेरिकी डॉलर) है। और हर महीने यह सोशल मीडिया और ब्रैंड्स से 1 से 5 लाख रुपये (13,000 – 65,000 अमेरिकी डॉलर) तक कमाते है।

प्रश्न : किली पॉल की बहन का क्या नाम है ?

उत्तर : किली पॉल की छोटी बहन का नाम नीमा पॉल है, यह इनके साथ वीडियो बनाती हैं।

Leave a comment