कियारा आडवाणी जीवन परिचय | Kiara Advani Biography in Hindi

कियारा आडवाणी का जीवन परिचय (जन्म तारीख, जन्म स्थान, शिक्षा, करियर,फिल्म, आने वाली फिल्मे, पहली फिल्म, पेशा, उम्र, धर्म, जाती, बॉयफ्रेंड, माता का नाम, पिता का नाम, बॉलीवुड करियर, अवार्ड्स, फोटो, मंजूलिका रोल) (Kiara Advani Biography in hindi) (Age, Caste, Family, Height, Movies, First Film, Boyfriend, Real Name, date of birth, bollywood career, education, upcoming movies, photos, awards, net worth)

Kiara Advani Biography in Hindi: कियारा अडवाणी बहुत ही प्रसिद्ध भारतीय फिल्म अभिनेत्री है, जो की ज्यादातर हिंदी और तेलुगु फिल्मो में काम करती है। कियारा अडवाणी ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2014 में रिलीज़ हुए फिल्म फुगली से की थी। लेकिन इन्हे असली प्रशिद्धि एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी से मिली थी। एक इंटरव्यू में कियारा अडवाणी बताती है की उनके पिता जगदीप अडवाणी ने फिल्म 3 इडियट्स देखने के बाद अपने बच्चों को उनके रूचि वाले किसी भी क्षेत्र में जीवन बनाने की छूट दी थी।

कियारा अडवाणी ने बॉलीवुड फिल्मो में जैसे : एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी, मशीन, कलंक और उनके अभी तक के जीवन की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध फिल्म “कबीर सिंह” आदि जैसी फिल्मों में काम किया है। इसके अलावा कियारा आडवाणी ने नेटफ्लिक्स के वेब सीरीज “लस्ट स्टोरीज” में भी अपनी भूमिका से दर्शकों को काफी प्रभावित किया हुआ है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कियारा अडवाणी ने अपनी पहचान केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर में बनाई है।

कियारा अडवाणी जीवन परिचय | Kiara Advani Biography in Hindi

परिचय बिंदु (Introduction Points)परिचय (Introduction)
वास्तविक नाम आलिया अडवाणी
उपनाम Kiara
जन्म तारीख 31 जुलाई 1992
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
आयु (2023 तक)31 साल
वर्तमान पता मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
हाई स्कूल कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई
कॉलेज का नाम जय हिन्द कॉलेज, मुंबई
राट्रीयता भारतीय
जाति पिता की तरफ से : सिंधी
माता की तरफ से : स्कॉटिश, पुर्तगाली और स्पेनिश भाषा के ईशाई
धर्म सिंधी (हिन्दू)
डेब्यू फिल्मफुगली
नेट वर्थ125 करोड़

कियारा अडवाणी का प्रारंभिक जीवन

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपने अभिनय के दम पर पहचान बनाने वाली कियारा अडवाणी का जन्म 31 जुलाई 1992 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। कियारा अडवाणी सिंधी (हिन्दू) परिवार से सम्बन्ध रखती है।

आपको बता दे की कियारा अडवाणी का असली नाम आलिया अडवाणी है, लेकिन जब उन्होंने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की तो उन्होंने अपना नाम कियारा अडवाणी रख दिया। क्युकी उन्होंने सोचा होगा की आलिया नाम की अभिनेत्री (आलिया भट्ट) पहले से ही बॉलीवुड में बहुत फेमस है। कियारा अडवाणी का बचपन से ही अभिनेत्री बनने का सपना था और उनके घर वालो ने भी उन्हें बहुत सपोर्ट किया। एक दिन उनके पिता ने 3 इडियट फिल्म देखने के बाद कियारा को अभिनेत्री बनने की अनुमति दी।

कियारी आडवाणी पारिवारिक परिचय

कियारा अडवाणी सिंधी परिवार से ताल्लुक रखती है इनके पिता का नाम जगदीप अडवाणी है जो की एक व्यवसाई हैं और इनकी माता का नाम जेनेविव जाफरी है जो की एक शिक्षक है। कियारा आडवाणी की मां का संबंध पुर्तगाली और स्पेनिश से है। इनका एक छोटा भाई है जिसका नाम मिशाल अडवाणी है। आपको बता दे की मुकेश अम्बानी के परिवार से भी कियारा अडवाणी के अच्छे सम्बन्ध है क्युकी कियारा आडवाणी और मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी दोनों बचपन की सहेली है।

पारिवारिक परिचय (Introduction Of Family)परिचय (Introduction)
माता / पिता पिता : जगदीप अडवाणी
माता : जेनेविव जाफरी
पति अविवाहित
भाई मिशाल अडवाणी

कियारा अडवाणी की शिक्षा

कियारा अडवाणी ने अपनी हाई स्कूल तक की पढाई मुंबई के फेमस कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पूरी की थी इसके बाद उच्च शिक्षा की पढाई के लिए जय हिंद कालेज फॉर मास कम्युनिकेशन मुंबई चली गयी, जहां इन्होने जनसंचार में सनातक की डिग्री प्राप्त की।

कियारा अडवाणी बचपन से ही पढाई में बहुत तेज थी, न्होंने 12वीं की परीक्षा में 92% अंक प्राप्त किए थे। फिर स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने अभिनय सीखने के लिए अनुपम खेर और रोशन तनेजा जैसे बड़े अभिनय केंद्र में अभिनय सीखा।

कियारा आडवाणी का भारतीय बॉलीवुड में करियर 

वर्तमान समय में कियारा अडवाणी एक बहुत ही फेमस अभिनेत्री है जो की हिंदी और तेलुगु फिल्मो में काम करती है। इन्होने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत वर्ष 2014 में फुगली फिल्म से की थी। हालांकि यह फिल्म भारतीय सिनेमा में नाकाम रही थी, परन्तु दर्सकों के द्वारा कियारा अडवाणी और अन्य कलाकारों की जमकर प्रशंसा हुई।

इसके बाद कियारा अडवाणी को भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की बायो फिल्म एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी में काम करने का मौका मिला जिसमे इन्होने महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी शाक्षी का रोल निभाया। यह फिल्म भारतीय सिनेमा में हिट गयी थी और कियारा अडवाणी के रोल को बहुत ज्यादा पसंद किया गया।

कियारा अडवाणी को असली सफलता 2019 में आई फिल्म कबीर सिंह से मिली। कबीर सिंह फिल्म में शहीद कपूर और कियारा अडवाणी मेन रोल में नज़र आये थे। और इस फिल्म में कियारा अडवाणी ने प्रीति का किरदार निभाया था। कबीर सिंह फिल्म बड़े पर्दे पर सुपर हिट हुई थी और इस फिल्म ने भारतीय सिनेमाघरों में अच्छी कमाई की थी। इस फिल्म में कियारा अडवाणी के रोल को लोगो के द्वारा काफी पसंद किया गया और इस फिल्म ने कियारा को इतना फेमस कर दिया की आज के समय में टॉप 10 भारतीय अभिनेत्रियों में इनका नाम आता है।

कियारा आडवाणी को भारतीय सिनेमा में मिले कुछ पुरस्कार

  • वर्ष 2018 में कियारा अडवाणी को “इमर्जिंग स्टार ऑफ़ द ईयर अवार्ड” से सम्मानित किया गया था।
  • वर्ष 2019 की तेलुगु फिल्म “भारत अने नेनु” में उनके किरदार के लिए “ज़ी सिनेमा पुरस्कार” से सम्मानित किया गया।
  • वर्ष 2019 में उभरते स्टार के लिए एशिया विजन अवार्ड से पुरस्कृत किया गया था।
  • वर्ष 2020 में उन्हें बॉलीवुड फिल्म “कबीर सिंह” के लिए ‘वूमेन एक्टर ऑफ द ईयर पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था।
  • कियारा अडवाणी को वर्ष 2021 में “दादा साहब फाल्के इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल” से सम्मानित किया गया।
  • फिर वर्ष 2021 में शेरशाह फिल्म के लिए मिला ‘स्मिता पाटिल मेमोरियल ग्लोबल अवॉर्ड’

कियारा आडवाणी के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य

  • जब फिल्म इंडस्ट्री में कियारा अडवाणी ने कदम रखा तो उन्होंने अपना नाम आलिया आडवाणी से बदलकर कियारा आडवाणी रख लिया। क्युकी उन्होंने सोचा होगा की आलिया नाम की अभिनेत्री पहले से ही फिल्म इंडस्ट्री में मौजूद है।
  • कियारा अडवाणी को हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो पर क्रश है और ये उन्हें बहुत ज्यादा पसंद भी करती है।
  • कियारा का बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला से दूर का रिश्ता है।
  • कियारा अडवाणी ने एक इंटरव्यू में बताया की उनके पिता जगदीप अडवाणी जी ने आमिर खान की फिल्म 3 इडियट देखने के बाद अपने बच्चों को अपनी पसंद का करियर चुनने के लिए छूट दी थी।

अन्य पढ़े

FAQ

प्रश्न : कियारा अडवाणी का असली नाम क्या है ?

आलिया अडवाणी

प्रश्न : कियारा अडवाणी की उम्र कितनी है ?

30 वर्ष

प्रश्न : कियारा अडवाणी किसकी बेटी है ?

कियारा आडवाणी जगदीप आडवाणी एवं  जेनेविव जाफरी की बेटी है।

प्रश्न : कियारा अडवाणी की नेटवर्थ क्या है ?

125 करोड़

Leave a comment