बागेश्वर धाम बाबा, जीवन परिचय | Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi

धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय, बागेश्वर धाम, महाराज, उम्र, भजन, विवाद, परिवार, धर्म, जाति (Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi, (Bageshwar Dham, Age, Family, Net Worth, Katha, Location, Temple, Caste, Religion)

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (बागेश्वर धाम महाराज) एक आध्यात्मिक गुरु जो न्यूज़, इंटरनेट और सोशल की दुनिआ में छाए हुए है। यह मध्यप्रदेश के गडा गाँव में (बागेश्वर धाम) में अपना दरबार लगते है।

बागेश्वर धाम एक प्राचीन हनुमान मंदिर है, जहा प्रभु हनुमान बागेश्वर रूप में विराजित है। यहाँ लाखो की संख्या में लोग आते है। इस धाम में केवल मंगलवार को अर्जी लगती है और अर्जी लगाने के लिए टोकन की आवश्यकता होती है, देश विदेश से यहाँ लोग दर्शन करने के लिए आते है।

वे इस बात के लिए भी प्रशिद है की बिना बताये ही लोगो के मन को पढ़ लेते है और यह तक बता देते है की वो किस आस्था से यहाँ आए है, इसीलिए कुछ लोग तो उन्हें हनुमान जी का अवतार मानते है। और उनके बात करने के अंदाज़ को भी भक्त बहुत ज्यादा पसंद करते है।

तो चलिए दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi) से जुडी सभी जानकारी देने वाले है जिन्हे आज से पहले अपने कभी नहीं सुना होगा।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय | Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi

परिचय बिंदु (Introduction Points)परिचय (Introduction)
पूरा नाम श्री धीरेन्द्र कृष्ण महाराज
वास्तविक नाम धीरेन्द्र
उपनाम बागेश्वर धाम महाराज
जन्म तिथि 4 जुलाई 1996
जन्म स्थान गाढ़ा गंज गांव, छतरपुर, मध्य प्रदेश
धर्म हिन्दू
जाति ब्राह्मण
गुरु श्री दादा जी महाराज सन्यासी बाबा
मंदिर समर्पित श्री बालाजी हनुमान जी को
शिक्षा कला सनातक (B .A)

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म, उम्र और प्रारंभिक जीवन

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म 4 जुलाई 1996 को मध्य प्रदेश में छतरपुर जिले के गढ़ा गंज नामक गाँव में हुआ था। इनका प्रारंभिक जीवन गाँव में ही बीता था। वह छोटी सी उम्र से ही धोती कुरता पहनने लग गए थे। धीरेंद्र कृष्ण घर से स्कूल जाने के लिए निकलते थे परन्तु वह स्कूल के स्थान पर मंदिर पहुंच जाते थे। इनके परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण इनका जीवन बहुत अभावों में बीता था।

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की शिक्षा

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गाँव के एक सरकारी स्कूल से प्राप्त की थी। उसके बाद 9 से 12 तक की पढाई के लिए उन्हें अपने गाँव से 5 किलोमीटर दूर गज गाँव में जाना पड़ता था। उसके बाद उन्होंने कॉलेज में दाखिला लिया और वह से स्नातक (B.A) की डिग्री प्राप्त की।

लेकिन उनका पढाई में मन नहीं लगता था इसलिए इन्होने दादाजी से महाभारत, रामायण, भागवत कथा और पुराण की शिक्षा ली, उसके बाद वह हनुमान जी की पूजा, करने लगे, सिद्धिया प्राप्त की और दरबार लगाना शुरू कर दिया।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के गुरु कौन है ?

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का परिवार बागेश्वर धाम को काफी मानते थे। उनके दादाजी भी बागेश्वर धाम में ही रहा करते थे। और इसी जगह उनके दादा जी महाराज सन्यासी बाबा की समाधी भी है। इनके गुरु का नाम दादाजी महाराज सन्यासी बाबा था। सन्यासी बाबा भी धीरेंद्र के ही वंश से है। और इन्होने लगभग 320 वर्ष पहले समाधी ली थी।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दादाजी बागेश्वर धाम में दरबार लगाया करते थे। जिसको देखकर उनकी भी रूचि बढ़ी। और उन्होंने भी 11 साल की उम्र में बागेश्वर धाम में अर्जी लगाई, और उनके दादाजी ने उन्हें अपना शिष्य बना लिया। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बताते है की उन्हें प्राप्त हुई सारी शक्तिया तथा ज्ञान उनके दादा और सन्यासी बाबा की देन है। लेकिन कुछ जगहों पर कृष्ण शास्त्री श्री रामभद्राचार्य जी महाराज को अपना गुरु बताते है।

बागेश्वर धाम क्या है ?

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में गड़ा नमक गांव में स्थित बागेश्वर धाम एक प्राचीन हनुमान जी का मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण वर्ष 1986 में किया गया था। यही पर ही महाराज धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का जन्म हुआ था। और यही पर ही उनके दादा ने समाधी ली थी।

दुनिआ भर के लोग यहाँ अर्जी लगाने आते है और यह अर्जी केवल मंगलवार को ही लगती है। अर्जी लगाने के लोग अपने साथ लाल कपडे में नारियल बांधकर लाते है। यह माना जाता है की जो लोग लाल कपडे में नारियल बांदकर लाते है उनकी मनोकामना पूरी होती है। इसी आस्था को मानते हुए मंगलवार के दिन लाखो में संख्या में लोग आते है।

बागेश्वर बालाजी धाम कहाँ है ?

बागेश्वर धाम एक प्राचीन हनुमान जी का मंदिर है जो मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के गड़ा गांव में मौजूद है। यही पर ही महाराज धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का जन्म हुआ था। और यहीं पर उनके दादाजी ने समाधि भी ली थी। इस मंदिर का निर्माण वर्ष 1986 में किया गया था।

क्या हैं बागेश्वर धाम के टोकन ?

बागेश्वर धाम के टोकन सेवा समिति की तरफ से निर्धारित किया जाते है, अगर कोई वयक्ति यहाँ दर्शन करने के लिए आता है तो उसके लिए टोकन लेना आवश्यक है। बिना टोकन के आपको मंदिर के अंदर नहीं प्रवेश करने दिया जायेगा। इस टोकन पर वयक्ति का नाम, मोबाइल नंबर, पता किया जाता है।

टोकन से बागेश्वर धाम के दर्शन कैसे किये जाते है ?

बागेश्वर धाम दिए जाते है उस पर तारीख लिखी हुई होती है। उसके अनुसार ही भक्तो को उसी तारीख को दर्शन प्राप्त होते है। जिसके बाद आपके मंदिर में पहुंचने पर आपको अर्जी लगाई जाती है। टोकन के बिना आप कभी भी अर्जी या दर्शन नहीं कर सकते।

घर बैठे बागेश्वर धाम में अर्जी कैसे लगाएं ?

जो भक्तजन बागेश्वर धाम नहीं पहुंच सकते तो वो अपनी अर्जी घर बैठे लगा सकते है। उन्हें केवल इतना करना होगा की, एक लाल कपडे में नारियल को बांधकर ओम बागेश्वराय नम: का जाप करना होगा। उसके बाद जो भी उनके मन में मनोकामना है और बोलना होगा। इतना करने मात्र से ही आपकी अर्जी बाबा तक पहुंच जाएगी और आपको मनोकामना पूर्ण हो जाएगी।

धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की कुल नेटवर्थ

दोस्तो एक ऐसा भी समय था जब कृष्ण शास्त्री जी का जीवन कठिन संघर्षो से बिता था उस समय घर का गुजरा ज़ज़मानी करने से होता था लेकिन आज उनका जीवन सुख से बीत रहा है और कोई चीज़ की कमी नहीं है।

sanjivhindi के मुताबिक उनकी अच्छी कमाई हो रही है वह एक दिन में लगभग 8 हज़ार रूपए कमा लेते है और उनकी एक महीने की कमाई 3.5 लाख रूपए है। रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराज धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की नेटवर्थ लगभग 19.5 करोड़ रूपए है।

अन्य पढ़े  महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी से जुडी कुछ ख़ास बाते, करियर, परिवार तथा रिकार्ड्स

FAQ

प्रश्न : धीरेन्द्र शास्त्री का जन्म कब और कहा हुआ था ?

महाराज धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का जन्म 4 जुलाई 1996 को मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गड़ा गाँव में हुआ था।

प्रश्न : बागेश्वर धाम क्या है ?

बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में गड़ा गाँव में स्थित श्री हनुमान जी महाराज का मंदिर है।

प्रश्न : धीरेन्द्र शास्त्री के गुरु कौन थे ?

श्री दादाजी महाराज सन्यासी बाबा।

प्रश्न : धीरेन्द्र शास्त्री की उम्र कितनी है ?

26 साल

प्रश्न : क्या धीरेन्द्र महाराज की शादी हो चुकी है ?

नहीं

प्रश्न : बागेश्वर धाम कहां है ?

बागेश्वर धाम मध्यप्रदेश में स्थित है।

प्रश्न : बागेश्वर धाम गुरु जी का नंबर ?

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी का कांटेक्ट नंबर 8120 5923 71 है।

Leave a comment