अब्दु रोज़िक जीवन परिचय | Abdu Rozik biography in hindi

अब्दु रोज़िक का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जन्म, उम्र, धर्म, शिक्षा, परिवार, गाने, बिग बॉस, कुल सम्पति, (Abdu Rozik Biography In Hindi, Bigg Boss 16 Contestant, Disease, Career, Songs, Age, Birth Place, Religion,  Family, Net Worth, Youtube Channel)

अब्दु रोज़िक एक ताजिकस्तानी सिंगर, म्यूजिशियन, बॉक्सर और ब्लॉगर है इनको मुख्य रूप से इनकी गायकी के लिए जाना जाता है अब्दु दुनिआ के सबसे छोटे सिंगर के रूप में जाने जाते है. वह बॉलीवुड के बहुत बड़े फैन है खासकर के सलमान खान के इसलिए सलमान खान ने उन्हें अपनी मूवी किसी का भाई किसी की जान में रोल करने का मौका दिया और अब्दु रोज़िक बिग बॉस के 16 सीजन में भी देखे गए थे जिसके बाद भारत में इनकी फैन फोल्लोविंग काफी बढ़ गयी है.

अब्दू सोशल मीडिया के जरिए अपने फनी विडियो और फोटो शेयर करते रहते है. तो आज के इस लेख में हम आपको अब्दु रोज़िक का जीवन परिचय (Abdu Rozik Biography In Hindi) के बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले है.

अब्दु रोज़िक का जीवन परिचय (abdu rozik biography in hindi)

परिचय बिंदु (Introduction Points)परिचय (Introduction)
नाम अब्दु रोज़िक
असली नाम सवरिकुल मोहम्मदरोजिकी
जन्म 3 सितंबर 2003
जन्म स्थान पंजाकेंट, ताजिकिस्तान
उम्र 20 साल
धर्म इस्लाम
पेशा सिंगर, म्यूजिशियन, बॉक्सर और ब्लॉगर
प्रसिद्धदुनिया के सबसे सबसे छोटे इंसान, और बिग बॉस 16 के कंटेस्टेंट

अब्दु रोज़िक का जन्म और परिवार

अब्दु रोज़िक के नाम दुनिआ का सबसे छोटे इंसान का ख़िताब नाम है इनका जन्म ताजिकिस्तान के पंजाकेंट में एक इस्लाम परिवार में 3 सितंबर 2003 को हुआ था. इनका असली नाम सवरिकुल मोहम्मदरोजिकी है. इनके पिता का नाम सवरिकुल मोहम्मद माली और माँ का नाम रूह आफजा है। इनके माता पिता पंजाकेंट, ताजिकिस्तान में रहते है उनका परिवार गार्डनिंग फ़ील्ड में काम करता है.

इन्होने दुनिया के सबसे छोटे सिंगर के रूप में अपनी पहचान बनाई. अब्दु फारसी, रशियन और ताजिक भाषाएं जानते है और हिंदी और इंग्लिश भाषा समझते हैं. इनकी हाइट सिर्फ 3 फीट 2 इंच है. क्यों कि इन्हें बचपन में रिकेट्स नामक बीमारी हो गई थी. जिस वजह से इनकी हाइट नही बढ़ सकी. अब्दु स्कूल तो गए थे लेकिन २० दिनों के लिए ही. इसके बाद घर पर रहकर ही पढ़ना और लिखना सीखा

अब्दु रोज़िक कोन है

अब्दु रोज़िक दुनिआ के सबसे छोटे सिंगर है इनका असली नाम सवरिकुल मोहम्मदरोजिकी है. 18 साल के अब्दू रैप सिंगिंग कमाल का करते है. इनको पहचान भी सिंगिंग से मिली. सिंगर के साथ साथ अब्दू एक ब्लॉगर, म्यूजिशन और बॉक्सर भी है. इनका Avlod Media नाम से एक यूट्यूब चैनल है. इनकी हाइट मात्र 3 फीट 2 इंच है. इन्हें बचपन में रिकेट्स नामक बीमारी हो गई थी जिसके कारण विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के चलते हड्डियां कमजोर हो गई. और इनकी हाइट नहीं बढ़ पाई.

अब्दु रोज़िक की हाइट छोटी क्यों है

बचपन में  अब्दु रिकेट्स नाम की बीमारी से पीड़ित थे इस बीमारी से शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो जाती है जिस वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है.  जिसके कारण अब्दु की हाइट नहीं बढ़ पाई. इनकी हाइट मात्र  3 फीट 2 इंच है जिसके कारन देखने में यह बच्चे लगते है लेकिन इनकी उम्र २० वर्ष है. इसका इलाज करवाने के लिए उनके माता पिता के पास पैसे भी नही थे और बन गए दुनिया के सबसे छोटे इंसान.

अब्दू रोजिक का करियर

अब्दु रोज़िक बचपन से ही गाने के बहुत ज्यादा शौकीन थे उन्होंने केवल 6 वर्ष की उम्र में सिंगिंग करना शुरू कर दिया था और इसी फील्ड में अपना करियर बनाने की सोची लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होनी की वजह से सिंगिंग की ट्रेनिंग नही ले पाए और माता पिता की मदद करने के लिए सड़को पर सिंगिंग करना शुरू कर दिया लेकिन वह बात सच है की मेहनत करने वालो की कभी हार नहीं होती और अब्दु ने अपनी म्हणत जारी रखी और आज इस मुकाम पर पहुंच गए है.

पिता के कहने पर अब्दु तजाकिस्तान के रैपर बहरूज के साथ दुबई चले गए. और अब्दु का पूरा खर्चा बहरूज ने उठाया था और आज अब्दु के पास दुबई का गोल्डन वीजा है. सोशल मीडिया पर इनकी अच्छी फैन फॉलोइंग है इंस्टाग्राम पर इनके ८४ लाख से ज्यादा फॉलोअर्स है. यहाँ पर अब्दू काफी ज्यादा एक्टिव रहते है और दुनिआ भर के स्टार्स के साथ फोटो डालते रहते है

अब्दु सलमान खान के बहुत बड़े फैन है और यह बिग बॉस १६ में भी नज़र आये थे और इन्होने भाईजान के साथ उनकी फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’ में काम किया था. अब्दु रोजिक को साल 2022 में सेलेब्रिटी इंफ्लुएंसर ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्मानित भी किया गया.

भारत में इन्हे प्रसिद्दी तब मिली जब इन्होने अरिजीत सिंह का सोंग एन्ना सोणा गाया था. इसके बाद वे आबू धाबी के एक इवेंट में सलमान खान से मिले वह पर इन्होने “एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा” सोंग गाया. जो लोगो को काफी पसंद आया और आज के समय में भारत में इनकी अच्छी खासी फैन फोल्लोविंग है.

महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी से जुडी कुछ ख़ास बाते

अब्दु रोजिक की कुल संपति

अब्दु रोज़िक की सम्पति की बात करे तो इनके पास कुल $2,00,000 us डॉलर से भी अधिक सम्पति है. उनकी कमाई का मुख्य रूप से स्पोंसरशिप और म्यूजिक के जरिये होती है. वह एक सिंगर होने के नाते अच्छी खासी कमाई करते हैं. वह सोशल मीडिया से भी काफी अच्छा पैसा कमाते है. इनके अलावा अब्दु कई ब्रांड को भी प्रोमोट करते है जिससे भी उनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है.

निष्कर्ष– आज के इस लेख में हमने आपको अब्दू रोजिक का जीवन परिचय (Abdu Rozik Biography In Hindi) के बारें में बताया. अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अपना फीडबैक हमें कमेंट में जरूर दे. जय हिन्द!

FAQ’s

प्रश्न : अब्दु रोज़िक का असली नाम क्या है?

सवरिकुल मोहम्मदरोजिकी

प्रश्न : अब्दु रोज़िक को क्या बीमारीं है?

रिकेट्स नाम की बीमारी है जिसमे हड्डिया कमज़ोर हो जाती है और शरीर का विकाश नहीं हो पाता।

प्रश्न : अब्दु रोज़िक कितने साल के है?

20 वर्ष (जन्म: 3 सितम्बर 2003)

प्रश्न : अब्दु रोज़िक की हाइट कितनी है?

3 फ़ीट 2 इंच

प्रश्न : अब्दु रोज़िक कोन है?

एक ताजिकिस्तानी सिंगर, म्यूजिशियन, बॉक्सर और ब्लॉगर

प्रश्न : अब्दु रोज़िक खा के रहने वाले है?

ताजिकिस्तान के

Leave a comment